हिंदी व्याकरण

सभी Competitive Exam के लिए Android App

हिंदी व्याकरण

On this page, you will find complete Hindi Vyakaran for competitive exams. We have covered entire Hindi Grammer syllabus for various competitive exams.

हिन्दी व्याकरण हिंदी भाषा को शुद्ध रूप में लिखने और बोलने संबंधी नियमों का बोध करानेवाला शास्त्र है। यह हिंदी भाषा के अध्ययन का महत्त्वपूर्ण हिस्सा है।

आधुनिक मानक हिंदी, हिंदुस्तान भाषा का मानकीकृत और संस्कृतकृत पाठ है। अंग्रेजी भाषा के साथ, देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी भारत की आधिकारिक भाषा है। यह भारत गणराज्य की 22 अनुसूचित भाषाओं में से एक है।

यह इस पेज पर हमने हिंदी व्याकरण से जुड़े महत्वपूर्ण टॉपिक्स के प्रश्न एवं उन टॉपिक्स की विषयवार जानकारी दी हुई है।  जिससे की आप को परीक्षा की तैयारियों में आसानी रहेगी एवं आप हर टॉपिक को अच्छे से समझ सकेंगे। छात्र जो की SSC,IBPS, क्लर्क, बैंक आदि परीक्षाओं की तैयारियों कर रहे है वो सभी इस पेज से हिंदी के नोट्स (Hindi Grammar Notes) एवं महत्वपूर्ण प्रश्नो की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

निबंध लेखन

निबंध उस गद्य रचना को कहते हैं जिसमें एक सीमित आकार के भीतर किसी एक विषय का वर्णन या प्रतिपादन एक विशेष निजीपन, स्वच्छन्दता, सजीवता, संगति एवं सुसम्बद्धता के साथ किया जाता है। निबंध में लेखक का अपना व्यक्तित्व साफ झलकता है।

पत्र लेखन

आधुनिक युग की अपरिहार्य आवश्यकता है। पत्र एक ओर सामाजिक व्यवहार के अपरिहार्य अंग हैं तो दूसरी ओर उनकी व्यापारिक आवश्यकता भी रहती है। पत्र लेखन एक कला है जो लेखक के अपने व्यक्तित्व, दृष्टिकोण एवं मानसिकता से परिचालित होती है।

हिन्दी महत्वपूर्ण रचनाएँ

हिंदी का आरंभिक साहित्य अपभ्रंश में मिलता है। हिंदी में तीन प्रकार का साहित्य मिलता है। गद्य पद्य और चम्पू। हिंदी की पहली रचना कौन सी है इस विषय में विवाद है लेकिन ज़्यादातर साहित्यकार देवकीनन्दन खत्री द्वारा लिखे गये उपन्यास चंद्रकांता को हिन्दी की पहली प्रामाणिक गद्य रचना मानते हैं।

We made available here Hindi Grammar Notes in PDF. If you have any query regarding this article, you can write to us. We will try to solve your queries as soon as possible.

Hindi Grammar PDF (हिन्दी व्याकरण) Download

coming soon.

Frequently Asked Questions (FAQs)

हिन्दी ग्रामर की तैयारी कैसे करें?

सरल हिन्दी पुस्तक एक बेहतरीन विकल्प है, हिन्दी व्याकरण को पढेने के लिए। रोजाना हिंदी व्याकरण का अध्ययन करने के लिए आप हमारे एंड्रॉइड ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

हिन्दी ग्रामर नोट्स कैसे डाउनलोड करें ?

इस वेबसाइट पर हिंदी व्याकरण के सभी नोट्स स्वतंत्र रूप से उपलब्ध कराए गए हैं। आप प्रत्येक अध्याय के लिए पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। छात्र हमारे पूरे हिंदी व्याकरण पीडीएफ को मुफ्त में भी डाउनलोड कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण हिन्दी व्याकरण प्रश्न कौन से है ?

हमने यहॉ पर उन सभी महत्वपूर्ण हिन्दी ग्रामर के अन्तर प्रतियोगी परीक्षा मे जो प्रश्न पूछे जाते है, उन सभी के लिए एक एक लिंक प्रस्तुत किए हुए है।

प्रतियोगी परीक्षा के लिए हिन्दी व्याकरण मे क्या जरुरी है?

जी हॉ, हिंदी व्याकरण हिंदी भाषी क्षेत्रों में प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत आवश्यक है। हिन्दी ग्रामर की नोट्स को फ्री मे बिना किसी समस्या को डाउनलोड करके आगामी परीक्षा के लिए तैयारी कर सकते है।